PM Kisan Yojana 12th Installment: किसानों का इंतजार खत्म! 12वीं किस्त जल्द जारी होगी

PM Kisan Yojana 12th Installment: किसान अब 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक सितंबर के अंतिम सप्ताह तक किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि आ सकती है. हालांकि भूलेखों के सत्यापन से पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में कमी आ सकती है।

PM Kisan Yojana 12th Installment

PM Kisan Yojana 12th Installment

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अपडेट

देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. यह राशि किसानों को हर चार महीने में दो हजार रुपये के रूप में दी जाती है। इस योजना की 11 किश्तों से अब तक 10 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हो चुके हैं।

हमें फॉलो करें

TelegramJoin Group
WhatsappJoin Group
FacebookLike Page
YoutubeClick Here
Admin InstagramFollow

पीएम किसान योजना की किस्त कभी भी आ सकती है

किसान अब 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक सितंबर के अंतिम सप्ताह तक किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि आ सकती है. वर्तमान में पीएम किसान योजना के भूमि अभिलेखों के सत्यापन के कार्य में तेजी लाई गई है। नतीजतन इस बार पीएम किसान लाभार्थियों की संख्या में कमी आएगी। कई ऐसे लोग हुए हैं जो इस योजना के लिए पात्र नहीं थे, फिर भी वे अब तक की सभी किश्तों का लाभ उठा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश दिव्यांगजन पुनर्वासन योजना 2022 | UP Divyang Punarvas Yojana 

ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार सख्त

ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार सख्त है। इन लोगों को कई महीनों से नोटिस भेजे जा रहे हैं। इन लोगों को पैसे वापस करने का निर्देश दिया गया है. अगर वे अब तक 11 किस्तों का पैसा नहीं लौटाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.

12वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य

फिलहाल पीएम किसान योजना की वेबसाइट से ई-केवाईसी की डेडलाइन हटा दी गई है। हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। अगर आप भी उन किसानों में से हैं जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो वे पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर तुरंत इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

राशन डीलर कैसे बने ऑनलाइन आवेदन | Ration Dealer Banane ke Liye Aawedan Kaise Kre

इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें

आपको बता दें कि सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान 155261 पर कॉल करके सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। . इसके बाद आप किसान कॉर्नर पर विकल्प लाभार्थी सूची में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान ताजा खबर

पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए की थी। इसे शुरू हुए तीन साल हो चुके हैं। इसके तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं। यह राशि साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किश्तों में दी जाती है। इसके तहत किसानों को 11वीं किस्त मिल गई है, अब किसान भाइयों को 12वीं किस्त का इंतजार है. एक अगस्त से 30 नवंबर के बीच आने वाली यह किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आ जाएगी.

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना रजिस्ट्रेशन 2022 | UP Gopalak Yojana Apply

eKYC करवाने वाले किसानों को ही मिलेगी किस्त!

लेकिन इस किस्त के आने से पहले ही सरकार की ओर से किसानों को बड़ी राहत दी गई है. दरअसल, इस बार पीएम किसान के ई-केवाईसी और गांव-गांव सत्यापन के चलते 12वीं किस्त में देरी हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि इस बार सिर्फ 12वीं किस्त उन किसानों को ही दी जाएगी, जिन्होंने सरकार से ईकेवाईसी करवा ली है। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर यह भी लिखा है कि पीएम किसान के पंजीकृत किसानों के लिए eKYC करना आवश्यक है (PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है)।

ईकेवाईसी के लिए बड़ी राहत

इसके साथ ही पीएम किसान की वेबसाइट पर बताया गया कि पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी उपलब्ध है। पहले पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की गई थी। लेकिन अब इसके लिए तारीख हटा दी गई है। पीएम किसान की वेबसाइट पर लिखा है कि पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी करना जरूरी है। बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्र से संपर्क करें।

घर बैठे ऐसे करें ई-केवाईसी से जुड़े काम

इसके अलावा आप घर बैठे ई-केवाईसी से जुड़े जरूरी काम भी पूरे कर सकते हैं-

  • इसके लिए आप सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (https://pmkisan.gov.in) के लिए जाओ
  • उसके बाद एक स्क्रॉल पर आपको दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ पर पहला ई-केवाईसी दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करें। अब खुलने वाले वेब पेज पर अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  • अगर आपने पहले ही ई-केवाईसी कर लिया है तो उस पर यह मैसेज आएगा।
  • यदि नहीं, तो नीचे दिए गए निर्देश के अनुसार अपना ई-केवाईसी पूरा करें।

कब आएगी 12वीं किस्त

12वीं किस्त आने का समय अगस्त से नवंबर के बीच है। पिछले साल इसी अवधि में अगस्त की शुरुआत में योजना से जुड़ी किस्त के 2000 रुपये आए थे. लेकिन इस बार ई-केवाईसी और वेरिफिकेशन के चलते किस्त में देरी हो रही है। बाढ़ और सूखे से जूझ रहे किसानों के लिए यह इंतजार भारी होता जा रहा है. दरअसल, केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में किसी भी तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है.

Scroll to Top
JOB VACANCY FOR MBA, CA, CFA AT PUMA ENERGY GRADUATES, POSTGRADUATES VACANCY AT MCKINSEY & COMPANY B.COM GRADUATES VACANCY AT INVESCO TECH, BE GRADUATES VACANCY AT ATHER SOFTWARE DEVELOPMENT ENGINEER III VACANCY AT OLA