भारतीय सेना अग्निवीर नई भर्ती प्रक्रिया 2023: ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम सबसे पहले आयोजित किया जाएगा

Indian Army Agniveer New Recruitment Process 2023: भारतीय सेना अग्निवीर चयन प्रक्रिया को संशोधित करती है। उम्मीदवारों को पहले भारतीय अग्निपथ भर्ती योजना 2023 के तहत ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) के लिए उपस्थित होना होगा।

भारतीय सेना ने 2023 के लिए अग्निवीर नई भर्ती नीति की घोषणा की है। संशोधित नीति के अनुसार, अब उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के एक भाग के रूप में सीईई (सामान्य प्रवेश परीक्षा) का प्रयास करना होगा। रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय सेना अग्निपथ अधिसूचना 2023 की घोषणा अब फरवरी 2023 में की जाएगी।

Indian Army Agniveer New Recruitment Process 2023

Indian Army Agniveer New Recruitment Process 2023

अभी तक, संचालन अधिकारियों ने चयन प्रक्रिया के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया है। हालांकि, इसे आधिकारिक अधिसूचना के साथ जारी किया जाएगा। रिलीज का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें। रिपोर्टों के अनुसार, मार्च 2023 के महीने के दौरान लगभग 21,000 अग्निवीरों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

भारतीय सेना अग्निवीर नई भर्ती प्रक्रिया 2023

भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना 2023 के लिए भर्ती प्रक्रिया को संशोधित किया है। नई चयन प्रक्रिया की मुख्य विशेषताएं नीचे साझा की गई हैं:

  1. पीएसटी और मेडिकल राउंड के लिए छात्रों को बुलाने से पहले भारतीय सेना सीईई (कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन) आयोजित करेगी। यह प्रवेश परीक्षा अस्थायी रूप से अप्रैल 2023 में आयोजित होने वाली है।
  2. प्राधिकरण के अनुसार, यह दौर भर्ती की दिशा में एक संज्ञानात्मक दृष्टिकोण होने जा रहा है।
  3. भारतीय अग्निपथ योजना में सीईई की शुरूआत से भारतीय सेना रैली के प्रबंधन में मदद मिलेगी
  4. कई प्रमुख न्यूज हाउस और रक्षा विशेषज्ञों ने इस दौर को भारतीय सेना में भर्ती में परिवर्तनकारी बदलाव करार दिया है
  5. ऑनलाइन परीक्षा भारतीय सेना द्वारा नामित 200 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस राउंड का प्रयास करने के लिए बुलाया जाएगा
  6. अनुमान है कि इस नई चयन प्रक्रिया के आधार पर लगभग 40,000 उम्मीदवार भारतीय सेना में शामिल होंगे।

भारतीय सेना अग्निपथ योजना 2023 क्या है?

भारतीय सेना में सैनिक प्रोफाइल पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना शुरू की गई थी। इस प्रकार इस योजना के तहत भर्ती किए गए कर्मियों को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा। नियमित चयन प्रक्रिया के विपरीत, चयनित उम्मीदवारों को केवल चार साल की अवधि के लिए सेवा में रहना होगा।

इस समय के पूरा होने के बाद, केवल 25% बल को बनाए रखा जाएगा और बल के भीतर स्थायी आधार पर शामिल किया जाएगा। वहीं, बाकी 75 फीसदी को आकर्षक पैकेज के साथ ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा। यह योजना सितंबर 2022 में लागू की गई थी और तब से अग्निवीर के पहले बैच को शामिल किया गया है और विभिन्न क्षेत्रों में उनकी प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू हो गई है।

हमें फॉलो करें

TelegramJoin Group
WhatsappJoin Group
FacebookLike Page
YoutubeClick Here
Admin InstagramFollow
Scroll to Top
Join WhatsApp Group