एनसीसी क्या होता है और NCC कैसे ज्वाइन करें

एनसीसी क्या होता है : एनसीसी क्या है? हमारे देश भारत में बच्चे बचपन से ही सेना में शामिल होने के लिए उत्सुक रहते हैं। ऐसे में आपको एनसीसी क्या है, एनसीसी के फायदे, एनसीसी के क्या फायदे हैं, एनसीसी सर्टिफिकेट के बारे में सारी जानकारी देना बहुत जरूरी है। इन सबके साथ-साथ हमारा आज का आर्टिकल आपको एनसीसी ज्वाइन कैसे करें हिंदी में यह भी बताएगा। जी हां दोस्तों हम आपको सारी जानकारी हिंदी में देते हैं। क्योंकि हिंदी में अच्छी गुणवत्ता वाली जानकारी का अभाव है और पाठकों की संख्या बहुत अधिक है।

एनसीसी क्या है: एनसीसी के बारे में

एनसीसी का पूरा नाम नेशनल कैडेट कोर है। हम अपने लेख की शुरुआत एनसीसी क्या है से करेंगे और अंत में एनसीसी के फायदे जानेंगे। एनसीसी भारतीय सशस्त्र बलों यानी भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना की एक संयुक्त शाखा है। जिसका मुख्यालय दिल्ली में है. यह सेना की सबसे युवा शाखा है जिसमें कोई भी भारतीय छात्र जिसकी उम्र 26 वर्ष से कम है वह प्रवेश लेकर इसके प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा बन सकता है। हम आगे जानेंगे कि एनसीसी कैसे ज्वाइन करें (How tojoin NCC in Hindi)।

भारतीय छात्रों के लिए विदेश में पढ़ाई के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

आपको बता दें कि एनसीसी एक स्वैच्छिक कार्यक्रम है, यानी इसके कैडेटों पर सैन्य सेवा जिम्मेदारियों की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है। लेकिन भविष्य में यदि उनके कैडेट भारतीय सशस्त्र बलों के कोर विंग में भर्ती हो जाते हैं, तो कैडेटों की उपलब्धियों यानी उनके द्वारा प्राप्त प्रमाणपत्रों के आधार पर उन्हें सैन्य भारतीयों और सरकारी और निजी संस्थानों में नौकरियों में प्राथमिकता दी जाती है। .

एनसीसी क्या होता है एनसीसी का उद्देश्य क्या है

एनसीसी के उद्देश्य की बात करें तो इसका एक उद्देश्य संगठित, ऊर्जावान, सभ्य नागरिकों का निर्माण करना है जो सभ्य समाज के विकास और देश की प्रगति में योगदान दे सकें। एनसीसी कैडेटों को दिया जाने वाला प्रशिक्षण उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से मदद करता है। मजबूत और सशक्त बनाता है. अनुशासित व्यक्तित्व के निर्माण में मदद करता है।

एनसीसी कार्यक्रम स्कूल और विश्वविद्यालय दोनों के छात्रों के लिए उपलब्ध हैं। इसके प्रोग्राम दो डिवीजनों में चलते हैं जिन्हें सीनियर डिवीजन और जूनियर डिवीजन कहा जाता है। एनसीसी की शुरुआत बहुत ही कम संख्या में हुई थी. वर्तमान में इसके कैडेटों की संख्या 12 लाख है। ऐसे 100 से अधिक लोग हैं जो समय-समय पर एनसीसी के उद्देश्य के तहत देश और समाज को अपनी स्वैच्छिक सेवाएं प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन MBA करने से पहले 5 बेहतरीन टिप्स

NCC कैसे ज्वाइन करें

How To Join NCC In Hindi क्या आप जानते हैं कि एनसीसी के दो विंग हैं जिनमें शामिल होने के लिए दो अलग-अलग आयु मानदंड हैं। ऐसा इसलिए भी ताकि छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग भी इसमें शामिल हो सकें.

  • जूनियर विंग: एनसीसी के जूनियर विंग में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 13 वर्ष है।
  • सीनियर विंग: एनसीसी के सीनियर विंग में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु 26 वर्ष है।

एनसीसी में प्रमाण पत्र

प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स के व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ उन्हें प्रशिक्षण पूरा करने पर प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। एनसीसी में अवधि के आधार पर तीन प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम होते हैं। प्रमाण पत्र दिए गए हैं, जिनके नाम हैं:

  • ‘एक प्रमाण पत्र
  • ‘बी’ प्रमाणपत्र
  • ‘सी’ प्रमाणपत्र

तीनों एनसीसी सर्टिफिकेट के अपने-अपने फायदे हैं। लेकिन आपको बता दें कि एनसीसी सी सर्टिफिकेट का लाभ सबसे ज्यादा है। दोस्तों आप NCC kya hota hai me में एनसीसी में मिलने वाले सर्टिफिकेट के बारे में पढ़ रहे हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों, छोटे बच्चों और घर में माता-पिता के साथ अपने फैमिली व्हाट्सएप ग्रुप में जरूर शेयर करें।

एनसीसी के लाभ: एनसीसी प्रमाणपत्र के लाभ

NCC ke Fayde में हम सबसे पहले इसके नैतिक उद्देश्यों से जुड़े फायदों के बारे में बात करेंगे, फिर जानेंगे कि NCC सर्टिफिकेट के क्या फायदे हैं। खासकर एनसीसी सी सर्टिफिकेट के फायदों के बारे में पढ़कर आप बहुत खुश होंगे। ये हैं एनसीसी के कुछ फायदे. : :

  • बच्चों में अनुशासन का होना
  • छात्रों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अन्य बच्चों की तुलना में बेहतर है क्योंकि उनके सैन्य विशेषज्ञों द्वारा संचालित गतिविधियाँ विश्व स्तरीय हैं।
  • बच्चों में देशभक्ति की भावना और देश व समाज के प्रति जिम्मेदारी की भावना का विकास होता है।
  • कैरियर निर्माण में उनके द्वारा दिये गये प्रमाणपत्रों का योगदान भी महत्वपूर्ण है।
  • एक उत्कृष्ट व्यक्तित्व का निर्माण होता है जो सभ्य समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल हो सकते हैं।
  • बच्चों को सेना को करीब से देखने का मौका मिलता है।
  • भारत के सबसे युवा सैन्य संगठन में शामिल हुए बच्चे
  • आपको भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों अंगों में शामिल होने का सुनहरा अवसर मिलता है।
  • 12वीं के बाद आपको सेना में अफसर बनने के लिए अतिरिक्त सुविधाएं मिलती हैं।

एनसीसी ‘ए’ ‘बी’ और ‘सी’ प्रमाणपत्र लाभ

एनसीसी सर्टिफिकेट के फायदे जैसा कि हमने बताया कि एनसीसी में तीन तरह के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। प्रमाणपत्र ‘ए’, प्रमाणपत्र ‘बी’, और प्रमाणपत्र ‘सी’। इन तीनों सर्टिफिकेट में से ‘सी’ सर्टिफिकेट सबसे बड़ा है। इस ‘सी’ सर्टिफिकेट के सबसे ज्यादा फायदे हैं। आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि ‘ए’ और ‘बी’ सर्टिफिकेट के क्या फायदे हैं।

जो बच्चे एनसीसी के विभिन्न कार्यक्रमों में दाखिला लेते हैं और ‘ए’ और ‘बी’ स्तर के प्रमाण पत्र प्राप्त करते हैं। हालाँकि, भारतीय सशस्त्र बलों में सैनिक के रूप में शामिल होने पर बच्चों को अतिरिक्त प्राथमिकता दी जाती है। साथ ही राज्य और केंद्र सरकार की कुछ भारतीय और कुछ प्राइवेट नौकरियों में अगर बच्चों के पास ए और बी लेवल सर्टिफिकेट है तो उन्हें छूट दी जाती है।

भारतीय सेना में एनसीसी सी सर्टिफिकेट के लाभ

जिन छात्रों ने एनसीसी के ‘सी’ लेवल सर्टिफिकेट तक प्रशिक्षण प्राप्त किया है, उनके लिए (आईएमए) भारतीय सैन्य अकादमी के किसी भी पाठ्यक्रम में 32 सीटें आरक्षित हैं। हालाँकि, अंतिम चयन का निर्णय बोर्ड पर ही निर्भर है।
इसके अलावा एनसीसी सी सर्टिफिकेट में ‘ए’ और ‘बी’ ग्रेड पाने वाले बच्चों को यूपीएससी द्वारा आयोजित सीडीएस परीक्षा में भी छूट दी जाती है।
एनसीसी सी सर्टिफिकेट का लाभ छात्रों को सैनिक भर्ती के दौरान जीडी परीक्षा नहीं देनी पड़ती है।

भारतीय वायु सेना में एनसीसी सी प्रमाणपत्र लाभ

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में पायलट कोर्स के लिए 10% सीटें एनसीसी ‘सी’ प्रमाणपत्र उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। वैसे दोस्तों क्या आप जानते हैं कि 12वीं के बाद पायलट कैसे बनें?

भारतीय नौसेना में एनसीसी सी प्रमाणपत्र लाभ

जिन छात्रों के पास एनसीसी सी सर्टिफिकेट है उन्हें भारतीय नौसेना में नाविक की नौकरी के लिए आयोजित परीक्षा में 6 अंक अतिरिक्त मिलते हैं।
आर्टिफिशर अप्रेंटिस के लिए आवेदन करने वालों को अतिरिक्त 15 अंक मिलते हैं।
नाविक की 9 सीटें एनसीसी सी सर्टिफिकेट उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं और उन्हें भर्ती के समय 6 अतिरिक्त अंक भी मिलते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने NCC KYA HOTA HAI के बारे में विस्तार से जाना। हमने इसमें उपलब्ध विभिन्न स्तरों के प्रमाणपत्रों के लाभों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी है। दोस्तों आपसे अनुरोध है कि अगर आपको हमारी टीम द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। तभी हम भविष्य में आपके लिए ऐसी और जानकारी लाते रहेंगे। यदि आपके पास पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो कृपया हमें टिप्पणियों में बताएं।

हमें फॉलो करें

TelegramJoin Group
WhatsappJoin Group
FacebookLike Page
YoutubeClick Here
Admin InstagramFollow
एनसीसी क्या होता है और NCC कैसे ज्वाइन करें
Scroll to Top
Join WhatsApp Group